Tuesday, August 18, 2020

*जब दुश्मन पीठ पर सवार हो जाए!*

 

कव्वा एक ऐसा परिंदा है जो अपनी territory की हिफाज़त के लिए किसी भी जानवर से भिड़ जाता है, एक कुत्ता जिस तरह दूसरे कुत्ते को देखते ही भोंकने लगता है वहीं खाना दिखने पर एक कव्वा उसके उलट कांव - कांव करके दूसरे कौओं को इकट्ठा करलेता है,  यह एकता ही कौओं ताक़त है. कौवों में यकजहती की इस ख़ासियत की वजह से दूसरे परिंदे और जानवर जनके पास नहीं फटकते.

कव्वा इतना बहादुर होता है कि वोह कभी कभी उक़ाब यानी Eagle से भी टकरा जाता है, जब भी कोई परिंदा, कौवों के एरिया में पहोंच जाता है तो कव्वे उसपर हमला कर देते हैं, कौव्वा उड़ते हुवे उक़ाब की पीठ पर जा बैठता है और उसकी गर्दन में काटने की कोशिश करता है.

उक़ाब जो कि परिंदों का शहंशाह कहलाता है वोह कौवों की इस जुर्रत पर कोई रिएक्शन नहीं देता, ना वोह कौवों से लड़ता है और ना हीं उनको मारकर खाता है (कव्वे का गोश्त कड़वा होता है जिसकी वजह से ज़्यादतर शिकारी जानवर कौवों को नहीं खाते), उक़ाब, कव्वे के इस हमले का जवाब एक अलग ही अंदाज़ में देता है, वोह बस अपने पंख खोलता है और आसमानों में ऊंचा उठना शुरू कर देता है, जितना ऊपर उक़ाब जाता, उतनी ही कौवे को सांस लेने में परेशानी होने लगती है और फिर आख़िरकार ऑक्सीजन की कमी की वजह से कौआ बेहोश होकर नीचे गिर जाता है.

कौवों के साथ अपना वक़्त और एनर्जी बर्बाद करना बंद करें, उनकी टेरीटरी में लड़ने के बदले, उन्हें अपनी टेरिटरी में ले जाएं, उन ऊंचाइयों पर ले जाकर छोड़ें जहां रहने की कौवों की औकात ही ना हो, वोह ख़ुद ही मर मिटेंगे!
: : : : : : : : 
Raise Wings like Eagles

The only bird that dares to peck at an Eagle is the crow. He sits on his back and bites his neck. However, the eagle does not respond, nor fight with the crow; it doesn't waste time or energy on the crow!

It simply opens its wings and begins to rise higher and higher in the skies. The higher the flight, the harder it is for the crow to breathe and then the crow falls due to lack of oxygen.

Stop wasting your time with the crows. Just take them to your heights and they'll fade.

By : Sajid Tanvir

No comments:

Visit blogadda.com to discover Indian blogs